भारत सरकार ने Google Play Store से कुछ भारतीय एप्लिकेशन हटाने के बाद कदम उठाया, कई एप्लिकेशन वापस लौटे

भारत सरकार ने Google Play Store से कुछ भारतीय एप्लिकेशन हटाने के बाद कदम उठाया, कई एप्लिकेशन वापस लौटे

Google Play Store : Google ने कुछ भारतीय ऐप डेवेलपर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की और उन्हें Android Play Store से हटा दिया। वास्तव में, Google ने कहा था कि भारत से दस एप्लिकेशन Play Store की बिलिंग नीति का पालन नहीं करते हैं, और इसलिए उन्हें Google Play Store से हटा दिया गया है। अब भारत सरकार ने इस मामले में हस्तक्षेप किया है। सरकार ने इस समस्या का समाधान निकालने के लिए Google को एक बैठक के लिए बुलाया है।

सरकार ने कड़ा स्थान अपनाया

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार ऐप्स को डिलीट करने का सख्त विरोध करती है और इसे होने नहीं देगी। PTI ने अपनी रिपोर्ट में वैश्णव को उद्धृत किया कहा, “सरकार ने Google द्वारा Play Store से कुछ ऐप्स को हटाने पर सख्ती अपनाई है। हम ऐप्स को डिलीट होने नहीं देंगे।”

एक ब्लॉग पोस्ट जारी करने के बाद, Google ने 1 मार्च, 2024 से 10 भारतीय कंपनियों के लोकप्रिय एप्लिकेशन्स को Play Store से हटा दिया। इनमें विवाह एप्लिकेशन्स सहित भारत के कई पॉपुलर एप्लिकेशन्स के नाम शामिल हैं। Google ने Play Store से Kuku FM, Bharat Matrimony, Shaadi.com, Naukri.com, 99 acres, Truly Madly, Quack Quack, Stage, ALTT (Alt Balaji) जैसे भारतीय कंपनियों के पॉपुलर एप्लिकेशन्स को हटा दिया था।

कई एप्लिकेशन्स लौट आए हैं

हालांकि, भारतीय सरकार की प्रतिक्रिया के बाद, कुछ एप्लिकेशन्स फिर से Play Store पर दिखाई दे रहे हैं। हमने इस समय तक Play Store से हटाए गए इन सभी एप्लिकेशन्स की जाँच की तो हमें यह मिला कि Shaadi.com, Naukri.Com और 99acers के एप्लिकेशन्स फिर से Play Store पर सूचीबद्ध हैं, जबकि शेष सभी एप्लिकेशन्स अब तक Play Store पर उपलब्ध नहीं हैं।

अब यह देखना बाकी है कि Google भारत सरकार के साथ बैठक से पहले शेष एप्लिकेशन्स को Play Store पर सूचीबद्ध करता है या नहीं। बता दें कि सरकार ने Google के साथ आने वाले सोमवार को एक मीटिंग का समय निर्धारित किया है। अब यह देखना बाकी है कि Google और भारतीय एप्लिकेशन्स के बीच चल रहे इस विवाद का समाधान क्या है।

Load More Related Articles
Load More By National Observer Team
Load More In Technology
Comments are closed.

Check Also

Skin Care Tips: ये आहार रखेंगे आपकी त्वचा को युवा, गर्मी में भी रहेगी सेहत ठीक

Skin Care Tips: हर व्यक्ति जवान दिखना चाहता है। इसके लिए लोग कई तरह के ट्रीटमेंट भी लेते ह…