
Electric Vehicles: इलेक्ट्रिक वाहनों की वादास्वीकृति वैश्विक सड़कों पर प्रमुख होने का वादा करती है और बैटरी संचालित व्यक्तिगत परिवहन विकल्पों की लोकप्रियता में उछाल का सामना है। बस एक दशक के अंदर, टेस्ला और बीवाइडी जैसी कंपनियां ने वर्षों से चल रही पारंपरिक कार निर्माताओं को एक मुख्य चुनौती पेश की है। लेकिन हाल के समय में अद्वितीय रहा है, नजदीकी भविष्य के लिए कोई आशा नहीं दिख रही है। विशेष रूप से इलेक्ट्रिक कारों की मांग कम हो रही है। और विश्व भर में कई प्रमुख ऑटोमोबाइल बाजारों में बिक्री वृद्धि दरों की धीमी राहत की उम्मीद है।
पिछले चार वर्षों में, विभिन्न श्रेणियों में अधिकांश ईवी निर्माताओं के लिए बेहद लाभकारी रहे हैं। उभयने वाले बाजार में नए मॉडल लॉन्च किए गए और रिकॉर्ड बिक्री के साथ विशाल लाभ हुआ। 2021 में ईवी बिक्री 6.75 मिलियन थी, पिछले साल से 108 प्रतिशत बढ़ गई। यह आगे बढ़ता है 3.66 मिलियन इकाइयों में 2022 में और 2023 में 14.2 मिलियन हो जाता है। इन आँकड़ों में पूर्ण इलेक्ट्रिक मॉडल्स के साथ प्लग-इन हाइब्रिड्स शामिल हैं। लेकिन अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर 2023 में, खतरे के संकेत दिखने लगे।
ईवी पर प्रकाश
दुनिया के कई सबसे बड़े ऑटोमोबाइल और ईवी बाजारों में से कई में ईवी की मांग में छोटी लेकिन महत्वपूर्ण गिरावट दिख रही है।
चीन दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल और ईवी बाजार है। चीन ऑटोमोबाइल निर्माता संघ (सीएएम) के डेटा के अनुसार, चीन में नई-ऊर्जा वाहनों (एनईवी) की बिक्री जनवरी में 729,000 इकाइयों पर थी, जो पिछले महीने की तुलना में 39 प्रतिशत की सीधी गिरावट थी। ईवी उत्पादन 787,000 पर 33 प्रतिशत कम हुआ। चीन पैसेंजर कार एसोसिएशन (सीपीसीए) के अनुसार, इसके पीछे दो मुख्य कारण हैं – कुछ प्रसिद्ध मॉडल्स की बढ़ती कीमतें और एनईवी की खरीद पर स्थानीय सरकारों की कम ऑफर। ईवी जनवरी में देश में सभी नई कारों की 29.9 प्रतिशत का हिस्सा बनाते थे, जो कि S&P ग्लोबल कमोडिटी इंसाइट्स दिखाता है, पहली बार मई 2023 से नीचे गिर गया।
फिर अमेरिका है, जो दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल बाजारों की सूची में दूसरे स्थान पर है। यहां ईवी बाजार में वृद्धि हो रही है, लेकिन चिंता की बात यह है कि यह जितनी तेजी से पहले कहा गया था, वृद्धि नहीं हो रही है। यहां सभी नई कारों की 7.6 प्रतिशत का हिस्सा ईवी ने बनाया, जो 5.9 प्रतिशत से ऊपर था। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के डेटा दिखाता है कि पिछले वर्ष के अंतिम महीनों में ऐसी कार मॉडल्स की बिक्री केवल 1.3 प्रतिशत बढ़ी है।
उद्योग आंतरिक जानकारों का कहना है कि अमेरिकी लोग कभी से अधिक ईवी खरीद रहे हैं। लेकिन कई और लोगों की यह उम्मीद थी कि ईवी में निवेश करेंगे लेकिन नहीं किया। या कम से कम अभी तक नहीं। कंपनी और डीलर छूट की कमी को सीधे झेला जा रहा है। जीएम सीईओ मेरी बारा हाल ही में कही है “यह सच है, ईवी की वृद्धि धीमी हो गई है, जिस
ने कुछ अनिश्चितता पैदा की है। हम मांग के अनुसार निर्माण करेंगे।” पहले जीएम ने ईवी की उत्पादन कम किया और बाद में फोर्ड ने भी ऐसा ही किया।
यूरोप के कई बाजारों में भी ईवी की मांग कम होने की उम्मीद है। जर्मनी ने इस तरह की वाहनों के लिए प्रोत्साहन कार्यक्रम बंद कर दिया। इसका खरीद पर तत्काल प्रभाव पड़ा। ब्रिटेन में, मोटर वाहन निर्माता और विक्रेताओं संघ ने बताया कि ईवी की बिक्री हाल के वर्षों में इतनी तेज नहीं हो रही है। सरकार का शून्य-उत्सर्जन वाहन (जेईवी) नियम जिसमें कहा गया है कि 2024 में बेची गई सभी नई कारों का 22 प्रतिशत पूरी तरह से शुल्क-मुक्त होना चाहिए, यहां के विशेषज्ञों का कहना है कि इसे मिस किया जाएगा।