जानिए 5G से आपको फ़ायदा है या नुकसान? कट रही है आपकी जेब

जानिए 5G से आपको फ़ायदा है या नुकसान? कट रही है आपकी जेब

5G: स्मार्टफोन और इंटरनेट का पहली बार भारत में सामान्य लोगों के हाथों जाना था तो बहुत कम समय बीत चुका है। प्रौद्योगिकी की इस तेजी से बदलती दुनिया ने कुछ ही सालों में फीचर फोन के उपयोग को सीमित कर दिया। इस परिवर्तन का मुख्य कारण भारत में स्मार्टफोन और इंटरनेट, यानी डेटा, की कीमत की किफायत मानी जाती है। अक्सर यह उल्लेख किया जाता है कि भारत की जनता विकसित देशों की तुलना में तेज इंटरनेट का उपयोग बहुत सस्ते दामों पर करती है। हालांकि, अब यह तस्वीर बदलने की लग रही है।

डेटा उपभोक्ता चार गुणा बढ़ा

हाल ही में नोकिया मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडेक्स रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें कहा गया है कि भारत में 5जी डेटा का उपभोक्तन 4जी के मुकाबले चार गुणा अधिक है। इसके अलावा, रिपोर्ट ने यह भी खुलासा किया है कि भारत के लोग इंटरनेट का उपयोग करने में दुनिया के अन्य हिस्सों से बहुत आगे हैं। रिपोर्ट दिखाती है कि आज लोग तेजी से 5जी प्रौद्योगिकी को अपना रहे हैं, जिसके कारण विभिन्न टेलीकॉम सर्कल्स में 5जी ट्रैफिक में काफी वृद्धि हो रही है। लोगों का अधिकांश 5जी का उपयोग मेट्रो सर्कल में भी है। इसका कुल मोबाइल डेटा ट्रैफिक में हिस्सा 20 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

रिचार्ज पर ज्यादा पैसा खर्च हो रहा 

जब इंटरनेट की गति उच्च होती है, तो डेटा का उपभोक्तन भी उसके अनुसार अधिक होता है। यही कारण है कि डेटा गति बढ़ने से, डेटा का उपभोक्तन भी बढ़ रहा है। 5जी में 4जी के मुकाबले बेहतर इंटरनेट गति के कारण, डेटा का उपभोक्तन 4 गुणा अधिक हो रहा है। डेटा का उपभोक्तन बढ़ने के साथ-साथ, लोगों के जेब पर बोझ भी बढ़ रहा है क्योंकि जब डेटा जल्दी समाप्त हो जाता है, तो लोगों को अधिक रिचार्ज करना पड़ता है।

5जी डेटा का उपभोक्तन तेजी से बढ़ रहा 

भारत में डेटा का उपयोग वार्षिक आधार पर 20 प्रतिशत बढ़कर 17.4 एक्साबाइट्स तक पहुंच गया है। एक एक्साबाइट एक बिलियन गिगाबाइट (जीबी) के बराबर है। इसमें, औसतन एक उपभोक्ता प्रतिमाह 24 जीबी डेटा का उपभोक्तन कर रहा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उन्नत 5जी उपलब्धता और प्रदर्शन, व्यापक रेंज में सस्ते उपकरणों की आसान उपलब्धता और अन्य सेवाओं की उपलब्धता भविष्य में 5जी की वृद्धि को गति देगी।

कुल डेटा ट्रैफिक में 15 प्रतिशत का हिस्सा

देश में 796 मिलियन स्मार्टफोन हैं, जिनमें से 17 प्रतिशत या लगभग 13.4 मिलियन 5जी उपकरण हैं। भारत के लोग इंटरनेट का व्यापक रूप से उपयोग करते हैं। यही कारण है कि मोबाइल फोन निर्माण कंपनियां तेजी से 5जी उपकरण बना रही हैं। पिछले पांच वर्षों की तुलना में, डेटा उपयोग में वार्षिक वृद्धि 26 प्रतिशत रही है। 2023 में कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का हिस्सा 15 प्रतिशत था।

Load More Related Articles
Load More By National Observer Team
Load More In Technology
Comments are closed.

Check Also

Skin Care Tips: ये आहार रखेंगे आपकी त्वचा को युवा, गर्मी में भी रहेगी सेहत ठीक

Skin Care Tips: हर व्यक्ति जवान दिखना चाहता है। इसके लिए लोग कई तरह के ट्रीटमेंट भी लेते ह…