जाने बिहार का गौरवशाली इतिहास और उसके बारे में

बिहार :– बिहार भारत के उत्तरी-पूर्वी भाग में स्थित एक ऐतिहासिक राज्य है। जो भारत के मध्य में स्थित है। बिहार की राजधानी पटना है। बिहार जनसंख्या की दृष्टि से भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है और क्षेत्रफल की दृष्टि से बारहवां स्थान है। बिहार के पूर्व में पश्चिम बंगाल , पश्चिम में उतरप्रदेश, उत्तर में नेपाल और दक्षिण में झारखण्ड स्थित है।

यह क्षेत्र गंगा नदी और उपजाऊ मैदानों में बसा है। गंगा इसमें पश्चिम से पूर्व की तरफ बहती है। बिहार भारत के सबसे महान् राज्यों में से एक है। 12 दिसम्बर 1911 को बिहार को अलग राज्य का दर्जा मिला जिसे ब्रिटिश इंडिया के गवर्नर लार्ड हार्डिंग्स ने एक अलग प्रांत के रूप में ‘बिहार और उड़ीसा’ का निर्माण की घोषणा की थी। 22 मार्च 1912 को बंगाल से अलग बिहार राज्य की स्थापना हुई। बिहार को प्राचीन काल में मगध के नाम से जाना जाता था।

बिहार की राजधानी पटना को पाटलीपुत्र के नाम से जाना जाता था । 15 नवम्बर 2000 को दक्षिणी बिहार से अलग झारखण्ड राज्य का निर्माण हुआ। बिहार शब्द पाली भाषा से लिया गया है जो विहार है जिसका अर्थ बौद्ध मठ है । विहार बौद्ध भिक्षुओं का निवास स्थान हुआ करता था। पूर्वी भारत का बिहार क्षेत्र नेपाल के साथ सीमा साझा करती है।

जो गंगा नदी इसके उपजाऊ मैदानों में बाढ़ लाती है, इसे विभाजित कर देती है। बिहार में बुद्ध ने बोधगया के महाबोधि मंदिर में बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान किया था, जो एक महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थ स्थल है। बिहार राज्य की राजधानी पटना में महावीर मंदिर का सम्मान करते हैं हिन्दू लोग , जबकि सिख अपने धार्मिक कर्तव्यों को निभाने के लिए तख्त श्री हरमंदिर साहिब जी गुरुद्वारे में जाया करते हैं। राज्य प्राकृतिक रूप से गंगा नदी द्वारा दो क्षेत्रों में विभाजित है – उत्तरी बिहार का मैदान और दक्षिण बिहार का मैदान जो मिलकर मध्य गंगा के मैदान का हिस्सा बनते हैं। सुदूर उत्तर पश्चिम में हिमालय की तलहटी को छोड़कर उत्तरी बिहार का मैदान एक समतल जलोढ़ क्षेत्र है, जो समुद्र तल से 250 फीट (75 मीटर) से कम ऊपर है और बाढ़ की संभावना है। घाघरा, गंडक, बागमती, कोसी, महानंदा और अन्य नदियाँ नेपाल के हिमालय से बहती हैं और बार-बार बदलते हुए गंगा के साथ मिल जाती हैं।

अवसाद और झीलें जलधाराओं के परित्यक्त मार्ग को चिह्नित करती हैं। कोसी नदी, जिसे लंबे समय से विनाशकारी बाढ़ पैदा करने की प्रवृत्ति के कारण “बिहार का शोक” कहा जाता है, कृत्रिम तटबंधों के भीतर सीमित कर दी गई है। उत्तरी मैदान की मिट्टी ज्यादातर नई जलोढ़ मिट्टी से बनी है – बूढ़ी (पुरानी) गंडक नदी के पश्चिम में खड़ियामय और हल्की बनावट वाली (ज्यादातर रेतीली दोमट) और पूर्व में गैर खड़ियायुक्त और भारी बनावट वाली (मिट्टी और चिकनी दोमट) है।

एक अन्य प्राकृतिक खतरा-भूकंपीय गतिविधि-भी इस क्षेत्र को प्रभावित करती है, जो हिमालय भूकंप क्षेत्र के भीतर स्थित है। 1934 और 1988 के भूकंप विशेष रूप से गंभीर थे और इससे बड़े पैमाने पर तबाही हुई और जानमाल की हानि हुई ।

बिहार राज्य की कुल क्षेत्रफल 94,163 वर्ग किलोमिटर है। बिहार की कुल जनसंख्या 13,7,25,310 है। बिहार ज्यादातर राजनीति और भोजपुरी सिनेमा की वजह से चर्चा में रहता है. इसके अलावा यहां का लिट्टी-चोखा पूरी दुनिया में मशहूर है.

बिहार में घूमने की जगह :- नालंदा यूनिवर्सिटी, बोध गया और महाबोधि मंदिर, बिहार का राजगीर, बिहार का शेर शाह सूरी टॉम्ब सासाराम ,बिहार का नौलखा पैलेस राजनगर , सीतामढ़ी, वैशाली, दरभंगा, पावापुरी ,वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान, बिहार में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच माना जाता है। क्योंकि इस मौसम के दौरान पर्यटक बिहार राज्य के दर्शनीय स्थानों का दौरा बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं।

बिहार के सामान्य ज्ञान               :-   बिहार के राजकीय पशु :- बैल
बिहार के राजकीय पुष्प             :-   गेंदा
बिहार के राजकीय पक्षी             :-  गौरेया
बिहार के राजकीय वृक्ष              :-  पीपल
बिहार में प्रमुख चित्रकला           :-  मधुबनी
बिहार के पवित्र पर्व                   :- छठ पूजा
बिहार दिवस                             :- 22 मार्च 1912
बिहार की स्थापना                     :- 22 मार्च 1912
बिहार की राजधानी                   :- पटना
बिहार की क्षेत्रफल                    :- 94,163 वर्ग किलोमिटर
बिहार की जनसंख्या 2023       :- 13,7,25,310
बिहार में सबसे गर्म जगह          :- गया
बिहार में कुल जिला                  :- 39

Load More Related Articles
Load More By Mili Patwey
Load More In Bihar
Comments are closed.

Check Also

भागलपुर के बारे में क्या ख़ास है और उसका इतिहास

भागलपुर :-भागलपुर एक जिला है जो बिहार राज्य में है। भागलपुर बिहार राज्य के दक्षिणी क्षेत्र…